Amazing Facts Animals In Hindi

डायनासोर के बारे में ६१ रोचक तथ्य | Dinosaur In Hindi (61 Interesting Facts And Information )

Interesting Dinosaur Facts In Hindi, dinosaur in hindi

Interesting Dinosaur Facts In Hindi | Facts About Dinosaur In Hindi

61 Amazing Facts About Dinosaur In Hindi

Dinosaur In Hindi : डायनासोर (Dinosaur) पृथ्वी पर राज करने वाले सबसे पुराने और ताकतवर जीवों में से थे. यह ६५ से २३० मिलियन वर्ष पृथ्वी पर रहा करते थे. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की इस जीव के प्रति दिलचस्पी हमेशा से रही है, लेकिन “जुरासिक पार्क” (Jurassic Park) फिल्म आने के बाद से आम लोगों में भी इस जीव के बारे में जानने की जिज्ञासा बढ़ी है. उनके आकार से लेकर व्यवहार तक हर बातों के प्रति लोगों की रुचि जगी है. आज इस आर्टिकल में हम डायनासोर के बारे में ६१ रोचक तथ्य (61 Interesting Dinosaur Facts In Hindi) आपको बताने जा रहे हैं.


 01-10 Interesting Facts About Dinosaur In Hindi


१. डायनासोर सरीसृप (reptiles) थे. जो पृथ्वी पर लगभग ६५ से २३० मिलियन वर्ष पहले रहते थे.

२. डायनासोर का इतिहास बहुत पुराना है. मनुष्य पृथ्वी पर लगभग २.५ मिलियन वर्ष से रह रहे हैं. लेकिन डायनासोर लगभग १६० मिलियन वर्षों तक पृथ्वी पर रहे थे, जो लगभग ६४ गुना अधिक लंबा समय है.

३. “डायनासोर” (Dinosaur) शब्द १८४२ में ब्रिटिश जीवाश्म विज्ञानी रिचर्ड ओवेन (British paleontologist Richard Owen ) द्वारा गढ़ा गया था. यह ग्रीक शब्द है, जिसका अर्थ है – एक भयानक छिपकली.

४. डायनासोर पृथ्वी के इतिहास में जिस अवधि के दौरान रहते थे, उसे मेसोज़ोइक (“मध्य जीवन”) युग कहा जाता था. वे इस युग के तीनों अवधियों में रहते थे: ट्राइसिक (Triassic), जुरासिक (Jurassic) और क्रेटेशियस (Cretaceous).

५. पहले छोटे आकार के डायनासोर अस्तित्व में आये, बाद में बड़े आकार के. २३० मिलियन साल पहले ट्रायसिक काल (Triassic Period ) के दौरान दिखाई देने वाले पहले डायनासोर छोटे और हल्के थे. जुरासिक काल (Jurassic periods) और क्रेटेशियस काल (Cretaceous periods) के दौरान बड़े डायनोसोरस जैसे कि ब्राचियोसोरस (Brachiosaurus) और ट्राइसेरटॉप्स (Triceratops) पाए जाते थे.

६. डायनासोर (Dinosaur) का जीवनकाल कितना था, इसकी जानकारी अज्ञात है. वैज्ञानिकों के अनुमान अनुसार कुछ डायनासोर लगभग २०० वर्ष तक जीवित रहे थे.

७. वैज्ञानिकों के अनुमान अनुसार non-avian dinosaurs की १००० से अधिक विभिन्न प्रजातियाँ थीं और ५०० से अधिक अलग-अलग वंश थे. उनके अनुसार कई अभी भी अनदेखे डायनासोर हैं और उनकी वंश संख्या १८५० से अधिक हो सकती है.

८. डायनासोर सभी महाद्वीपों में रहते थे, यहाँ तक कि अंटार्कटिका में भी.

९. अधिकांश लोगों की सोच है कि डायनासोर विशालकाय थे. लेकिन आमतौर पर डायनासोर मानव आकार के या छोटे होते थे.

१०. Types of Dinasour : डायनासोरों को उनके कुल्हे की हड्डी (hipbones) की संरचना के आधार पर दो समूहों में विभाजित किया गया है. Saurischia Dinosaurs या lizard hipped dinosaurs के कूल्हों की हड्डियाँ आगे की झुकी होती थी. Ornithischian Dinosaurs या bird-hipped dinosaurs के कूल्हों की सभी हड्डियाँ पीछे की ओर झुकी होती थी.


 11-20 Interesting Facts About Dinosaur In Hindi


११. वैज्ञानिकों का मानना है कि पक्षी (Bird) का विकास छिपकली के आकार के डायनासोर से हुआ है, न कि पक्षी के आकार के डायनासोर से.

१२. कुछ डायनासोर ठंडे खून (cold blooded) वाले थे और अन्य गर्म खून (warm blooded) वाले थे. वैज्ञानिकों की माने, तो माँसाहारी डायनासोर का खून गर्म रहा होगा. शाकाहारी डायनासोर उतने सक्रिय नहीं थे, इसलिए शायद ठंडे खून के रहे होंगे. एक गर्म खून वाले जानवर को ठंडे खून वाले जानवर की तुलना में लगभग १० गुना अधिक भोजन की आवश्यकता होती है.

१३. डायनासोर की खोपड़ियों में बड़े-बड़े छेद थे, जिसके कारण उनकी खोपड़ी वजन में हल्की होती थी.

१४. डायनासोर (Dinosaur) की कुछ बड़ी खोपड़ियाँ का आकार कार जितना लंबा था.

१५. अधिकांश डायनासोरों की लंबी पूंछ होती थी, जो उन्हें दौड़ते समय अपना संतुलन बनाए रखने में मदद करती थी. कुछ डायनासोर की पूंछ ४५ फीट से भी अधिक लंबी थी.

१६. मनुष्य के नवजात शिशु के दिमाग (Brain) का आकार वयस्क डायनासोर के दिमाग (Brain) के आकार से बड़ा होता है. सभी जीवित प्राणियों में सबसे बड़ा दिमाग व्हेल (Whale) और डॉल्फ़िन (Dolphin) का होता है.

१७. यदि आप सोचते हैं कि डायनासोर (Dinosaur) दहाड़ा करते थे, तो आप गलत हैं. डायनासोर सिर्फ़ घुरघुरा सकते थे.

१८. पहले पाए जाने वाले डायनासोर मांसाहारी थे. बाद में शाकाहारी (पौधे खाने वाले) और सर्वाहारी (मांस और पौधे दोनों खाने वाले) आये. अधिकांश डायनासोर शाकाहारी थे.

१९. मांसाहारी डायनासोर को थेरोपोड (theropods) के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है “जानवर के पैर”. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी पैर की उंगलियों पर नुकीले खुर और झुके हुए पंजे होते थे. इसके विपरीत, शाकाहारी डायनासोरों के कुंद खुर या पैर की अंगुली होती थी.

२०. अधिकांश मांसाहारी डायनासोर दो पैरों पर चला करते थे. इस तरह वे तेज गति से भाग सकते थे और उनके हाथ शिकार पकड़ने के लिए स्वतंत्र रहते थे. शाकाहारी डायनासोर अपने भारी शरीर के कारण चार पैरों पर चला करते थे. इनमें से कुछ थोड़े समय के लिए दो पैरों पर संतुलन बना सकते थे.


 21-30 Interesting Facts In Dinosaur In Hindi


२१. दो पैरों पर चलने वाले डायनासोर (Dinosaur) को बिपेड (bipeds) कहा जाता था.

२२. सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोर T Rex (Tyrannosaurus) थे, जिनका वजन ६३५० फ़ीट और लंबाई ४५ फ़ीट थी. इनके पिछले दो पैर आकार में बहुत बड़े होते थे और आगे के मनुष्य के हाथों के आकार के समान होते थे. इनके ४ फीट के जबड़े में ५० से लेकर ६० तक १० इंच लंबे दांत होते थे और इनके काटने की शक्ति शेर से दोगुनी थी. लेकिन ये अपने शिकार को चबाने के स्थान पर पूरा का पूरा का पूरा निगल जाते थे.

२३. सबसे बड़ा शाकाहारी डायनासोर Argentinosaurus था. वह ९८ फीट (३० मीटर) लंबा था. वह एक दिन में लगभग एक टन भोजन किया करते थे. यह प्रतिदिन बस के आकार जितने वनस्पती के ढेर को खाने के जैसा है.

२४. सुरक्षा के लिए शाकाहारी डायनासोर अक्सर समूह में रहा करते थे, जैसे कि आज के जानवर रहते हैं.

२५. लगभग सभी डायनासोर अंडे दिया करते थे. अब तक लगभग ४० प्रकार के डायनासोर के अंडों के जीवाश्म प्राप्त हुए हैं.

२६. डायनासोर (Dinosaur) अंडे देने के लिए घोंसलों का निर्माण करते थे. उसमें अंडे देकर वे उसकी देखभाल किया करते थे.

२७. १९२३ में एक्सप्लोरर रॉय चैपमैन एंड्रयूज (Roy Chapman Andrews) ने मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान में डायनासोर का पहला घोंसला ढूंढा. उसके पहले वैज्ञानिक अनिश्चित थे कि डायनासोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं.

२८. डायनासोर का सबसे बड़ा अंडा बास्केटबॉल के आकार का था. डायनासोर के अंडों का आकार जितना बड़ा होता था, उसके खोल उतने ही मोटे हुआ करते थे, ताकि खोल टूट न जाये और बच्चे बाहर न आ सके.

२९. अब तक पाया गया सबसे छोटा डायनासोर का अंडा केवल ३ सेंटीमीटर लंबा और ७५ ग्राम वजनी है. अब तक यह ज्ञात नहीं है कि यह किस प्रजाति के डायनासोर का अंडा है?

३०. अब तक पाए गए सबसे बड़े डायनासोर के अंडे एशिया के सेग्नोसॉरस (segnosaurus) नामक मांसाहारी डायनासोर के हैं. ये अंडे लगभग १९ इंच लंबे हैं.


 31-40 Interesting Facts About Dinosaur In Hindi


३१. सबसे पुराने डायनासोर को यूरोप्टर (Eoraptor) अर्थात् “dawn stealer” नाम दिया गया था. यह नामकरण इसलिए किया गया क्योंकि वे डायनासोर युग के प्रारंभ में रहा करते थे. उनका आकार जर्मन शेफर्ड कुत्ते जितना था और वे मांसाहारी थे. यूरोप्टर (Eoraptor) का पहला कंकाल १९९१ में अर्जेंटीना में खोजा गया था.

३२. सबसे लंबे नाम वाला डायनोसोर माइक्रोप्राइसफैलोसॉरस (Micropachycephalosaurus) है. इस नाम का अर्थ है – ‘छोटे सिर वाली छिपकली’. इसके जीवाश्म चीन (China) में पाए गए थे.

३३. सबसे छोटे मस्तिष्क वाला डायनासोर स्टेगोसॉरस (Stegosaurus) था. इसका शरीर एक वैन के आकार का था, लेकिन मस्तिष्क अखरोट के आकार का था.

३४. सबसे चतुर डायनासोर Troodon थे. इनके मस्तिष्क का आकार आज के स्तनधारियों या पक्षियों के जितना था. इनमें हाथों की पकड़ अच्छी थी और दृष्टि stereoscopic (त्रिविम) थी.

३५. सबसे छोटा पूर्ण विकसित डायनासोर जीवाश्म लेसोथोसॉरस Lesothosaurus (“Lizard from Lesotho”) का था. इसका आकार मुर्गी के बच्चों जितना था.

३६. सबसे तेज रफ़्तार वाला डायनासोर ओरनिथोमिमस (Ornithomimus) था. यह साढ़े ४३ मील/घंटे (७० किमी / घंटा) की रफ़्तार से दौड़ सकता था.

३७. संग्रहालय में प्रदर्शित होने वाला सबसे बड़ा डायनासोर कंकाल ब्रायोसॉरस (Brachiosaurus) का है.

३८. अब तक पाया गया डायनासोर का सबसे छोटा कंकाल बेबी मुसोरस (Baby Mussaurus) का है, जिसे mouse lizard भी कहते हैं. यह कंकाल इतना छोटा था कि शॉपिंग बैग में आसानी से समा जाता था.

३९. अब तक पाया गया डायनासोर का सबसे बड़ा कंकाल Diplodocus का है. इसकी लंबाई ८९ फ़ीट है. यह अमरीका के व्योमिंग शहर में खोजा गया था.

४०. सबसे लंबा शिकारी डायनासोर डाइनोशीरस (Deinocheirus) था. इसका सिर की जमीन से ऊँचाई २० फीट (६ मीटर) थी.


41-50 Interesting Dinosaurs Facts In Hindi


४१. सबसे लंबे पंजे वाला डायनासोर थेरिज़िनोसॉरस Therizinosaurus (reaping lizard) था. इसके पंजे ३ फीट (१ मीटर) लंबे थे.

४२. सबसे बड़ा उड़ने वाला सरीसृप क्वेटज़ालकोटस (Quetzalcoatlus) था. इसके पंख ३९ फीट (१२ मीटर) तक फैले हुए थे.

४३. डायनासोर में सबसे बड़ी खोपड़ी Pentaceratops की थी, जो १० फीट (३ मीटर) लंबी थी.

४४. सबसे ज्यादा दांतों वाला डायनासोर hadrosaurs था. अनुमान है कि इसके १००० से अधिक दांत होते थे. इनमें लगातार नए दांत विकसित होते रहते थे.

४५. सबसे पुराना ज्ञात डायनासोर साल्टोपस (Saltopus) है. यह छोटा मांसाहारी डायनासोर २४५ मिलियन वर्ष पूर्व अस्तित्व में था.

४६. डायनासोर खाने के साथ पत्थर भी निगल लेते थे. ये पत्थर पेट में जाकर भोजन पीसने का काम करते थे. जिससे भोजन पचने में मदद मिलती थी.

४७. टायरानोसॉरस रेक्स (Tyrannosaurus rex) एक वर्ष में २२ टन मांस खा जाया करते थे. इसमें दांत ६ इंच (१५ सेमी) लंबे थे.

४८. कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि टायरानोसोरस रेक्स (Tyrannosaurus rex) १८ मील/घंटे (२८ किमी/घंटे) की रफ़्तार से दौड़ने में सक्षम थे. जबकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि अपने भारी वजन के कारण वह दौड़ नहीं सकता था.

४९. Compsognathus और Ornithomimus जैसे दुबले डायनासोर सबसे तेज़ रफ़्तार वाले डायनासोर में से एक थे. हालांकि चीता किसी भी डायनासोर की तुलना में तेज़ रफ़्तार से भाग सकता है.

५०. डायनासोर के बारे में अध्ययन करने वाले को ‘Paleontologist’ कहते हैं.


51-61 Interesting Dinosaurs Facts In Hindi


५१. पहली बार ज्ञात अमेरिकी डायनासोर (Dinosaur) की खोज १८५८ में न्यू जर्सी (New Jersey) के हैडनफील्ड (Haddonfield) के मार्टल गड्ढों (marl pits) में हुई थी. हालांकि कई अन्य जीवाश्म इसके पहले भी पाए गए थे, लेकिन उन्हें सही ढंग से डायनासोर के जीवाश्म के रूप में नहीं पहचाना गया था.

५२. वर्ष २०१५ में वैज्ञानिकों ने डायनासोर की एक नई प्रजाति की खोज की थी, जिसका उपनाम “हेलबॉय” दिया गया था. उसकी आँखों के ऊपर के कड़े सींग उसी नाम के कॉमिक बुक कैरेक्टर की तरह दिखते थे.

५३. बोलिविया में चूना पत्थर की एक चट्टान पर डायनासोर के पैरों के ५००० निशान खोजे गए हैं. ये सभी निशान लगभग ६ करोड़ ८० लाख वर्ष पुराने हैं.

५४. जिन डायनासोर (Dinosaur) के जीवाश्म प्राप्त हुए हैं, उनका DNA करना मुमकिन नहीं है, क्योंकि किसी भी प्राणी का DNA सिर्फ़ २० लाख वर्ष तक ही जीवित रह सकता है.

५५. पानी के पास रहने वाले डायनासोर अक्सर सबसे अच्छा जीवाश्म छोड़ गए.

५६. भारत (India) में गुजरात (Gujarat) में नर्मदा नदी के किनारे भी डायनासोर के जीवाश्म प्राप्त हुए हैं. ये जीवाश्म ७ करोड़ वर्ष पुराने हैं.

५७. मध्य चीन के गाँवों के लोग डायनासोर की हड्डियों का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया करते थे. उन्हें वे ‘ड्रैगन हड्डी’ कहा करते थे. कुछ इन हड्डियों को एकत्रित कर व्यापार किया करते थे.

५८. ३०० सौ साल पहले अंग्रेज मानते थे कि डायनासोर की हड्डियाँ हाथी या विशालकाय इंसानों की हैं.

५९. १९९३ की फिल्म जुरासिक पार्क (Jurassic Park) में डायनासोर के फुटेज के केवल १५ मिनट के हैं : CGI के ६ मिनट और animatronics के ९ मिनट के.

६०. जुरासिक पार्क (Jurassic Park) नाम होने के बावजूद फिल्म में अधिकांश डायनासोर ‘Jurassic’ काल के न दिखाकर ‘Cretaceous’ काल के दिखाए गए थे.

६१. डायनासोर कैसे मरे? : ६.५ करोड़ वर्ष पूर्व मेक्सिको के युकैटिन प्रायद्वीप में एक उल्का पिंड टकराया था, जिसका व्यास ६ मील था. इसके टकराव से लगभग ११२ मील चौड़ा गड्ढा बन गया था. इसकी वजह से जो शॉक वेव उत्पन्न हुई, वह पूरी पृथ्वी में विस्तारित हुई और उनके प्रभाव से कुत्ते के आकार से बड़े सभी जानवर समाप्त हो गए, जिनमें डायनासोर भी सम्मिलित थे. इस तरह पृथ्वी से डायनासोर विलुप्त हो गये.


Friends, आशा है आपको ‘61 Interesting Dinosaur Facts In Hindi‘ रुचिकर लगी होगी. ‘dinosaur ke baare mein jankari‘ पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. अन्य Rochak Thathy पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Interesting Facts In Hindi :

गुजरात के बारे में ६० रोचक तथ्य

चंद्रमा के बारे में ५० रोचक तथ्य 

घोड़ों के बारे में ७५ रोचक तथ्य 

दक्षिण कोरिया के बारे में ८५ रोचक तथ्य

जापान के बारे में १०० रोचक तथ्य 

तोतों के बारे में ५० रोचक तथ्य 

Leave a Comment