Amazing India GK

भारत का सबसे लंबा आदमी कौन है? | Who Is The Tallest Man In India?

क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे लंबा आदमी कौन है? (Who is the tallest man in India?) यदि नहीं, तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें. इस पोस्ट में हम आपको भारत के सबसे लंबे व्यक्ति (tallest man in India) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. पढ़िए ये रोचक जानकारी :

Tallest Man In India, India's Tallest Man, Bharat Ka Sabse Lamba Admi

Tallest Man In India | Bharat Ka Sabse Lamba Admi | India’s Tallest Man

भारत का सबसे लंबा आदमी | Tallest Man In India | India’ Tallest Man

Table of Contents

भारत के सबसे लंबे व्यक्ति का नाम धर्मेन्द्र प्रताप सिंह (Dharmendra Pratap Singh) है. उनकी लम्बाई २.४ मी. (८ फ़ीट १ इंच) है, जो दुनिया के सबसे लंबे जीवित व्यक्ति (World’s Tallest Man Living) सुल्तान कोसेन (Sultan Kosen)  से २ इंच कम है. धर्मेन्द्र प्रताप सिंह का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड’ (Limca book of records) में दर्ज है.

धर्मेन्द्र मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं. वे उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद शहर के निकट स्थित प्रतापगढ़ शहर में रहते हैं. उनके परिवार में ८ सदस्य हैं. उनके पिता की लंबाई ६ फ़ीट है और उनके नाना की लंबाई ७ फ़ीट ३ इंच थी. अन्य सदस्य समान्य लंबाई के रहे हैं.

बचपन में ही धर्मेन्द्र की लंबाई अचानक बढ़ने लगी. ये देख घरवाले हैरान भी हुए और परेशान भी. वे उन्हें डॉक्टर के पास ले गए. प्रारंभ में तो डॉक्टर भी स्पष्ट रूप से कुछ कह नहीं पाया. लेकिन बाद में ये पता चला कि ‘acromegaly’ के कारण धर्मेन्द्र कुमार की लंबाई असामान्य रूप से बढ़ रही हैं.

‘acromegaly’ वह अवस्था होती है, जिसमें Pituitary Gland के द्वारा growth harmones का अधिक उत्पादन होने लगता है. ऐसा किसी ट्यूमर द्वारा Pituitary Gland में क्षति पहुँचने से हो सकता है. फ़लस्वरूप इस ग्लैंड से स्त्रावित होने वाले growth harmones की मात्रा बढ़ जाती है और लंबाई असामान्य रूप से बढ़ने लगती है.

अत्यधिक लंबाई धर्मेन्द्र के लिए परेशानी का सबब थी. अपने नाप के कपड़े और जूते आदि बाsज़ार में मिल नहीं पाने की सामान्य परेशानियाँ तो थी ही, लेकिन उन्हें कई बार साथी बच्चों के मज़ाक का पात्र भी बनना पड़ा. कई उन्हें ‘जिराफ़’ बुलाते थे, तो कई ‘ऊँट’. 

पढ़ें : दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है?

Tallest Man In India, Bharat Ka Sabse Lamba Admi, India's Tallest Man

Tallest Man In India | Bharat Ka Sabse Lamba Admi | India’s Tallest Man

स्कूली शिक्षा के बाद धर्मेन्द्र ने हिंदी में एम.ए. की परीक्षा उत्तीर्ण की और नौकरी की तलाश में लग गए. लेकिन नौकरी के रास्ते में उनकी अधिक लंबाई आड़े आ गई. अधिक लंबाई के कारण कोई उन्हें नौकरी देने को तैयार नहीं होता था.

किसी तरह उन्हें एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम मिला, लेकिन फिर किस्मत ने उनको धोखा दे दिया. वर्ष २०१३ में उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया, जिसमें वे बुरी तरह घायल हो गए. उसके बाद उनका बिना सहारे चलना मुश्किल हो गया और इस स्थिति में उनकी नौकरी चली गई.

धर्मेन्द्र आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं थे कि अपने पैरों की सर्जरी करवा पायें. घर चलाने के लिए वे रोज़ाना ३०० रुपये की पगार पर सर्कस में अस्थायी तौर पर काम करने लगे.

आस-पास के क्ष्रेत्रों में मेला लगने पर वे वहाँ अपना स्वयं का शो करते हैं, जहाँ लोग १० रुपये की टिकट लेकर उन्हें देख सकते हैं और उनके साथ सेल्फी ले सकते हैं. जब सर्कस या मेला न हो, तब वे कंस्ट्रक्शन मटेरियल का छोटा सा व्यवसाय करते हैं.

धर्मेन्द्र द्वारा राज्य सरकार से अपनी सर्जरी के लिए मदद मांगे जाने के बाद पिछले वर्ष अहमदाबाद के K. D. Hospital में उनकी मुफ़्त में सर्जरी की गई. सर्जरी सफ़ल रही और उसके बाद से वे पहले की अपेक्षा बेहतर तरीके से चल-फिर सकते हैं.

फ़िलहाल धर्मेन्द्र सिंह (Dharmendra Singh) शादी के लिए लड़की की तलाश में है. लेकिन इसमें भी उनकी लंबाई सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है.

धर्मेन्द्र के पहले हैदराबाद के Polipaka Gattaiah भारत के सबसे लंबे आदमी थे. उनकी लंबाई २३४ सेमी (७ फीट ६ इंच) थी. ३१ अक्टूबर २०१५ को उनकी मृत्यु हुई थी.


Friends, आशा है आपको ‘Tallest Man In India Hindi‘ रुचिकर लगी होगी. ‘Bharat/India ka sabse lamba admiकी जानकारी पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. सामान्य ज्ञान व अन्य रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Articles In Hindi :

भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है?

चंद्रमा को जीवाश्म ग्रह क्यों कहते हैं

ऐसा रहस्यमयी गाँव जहाँ हर कोई है बौना 

१० देश जहाँ भारतीय कर सकते हैं बिना वीज़ा सैर 

Leave a Comment