Biography In Hindi

कुमकुम भाग्य की प्रज्ञा ‘श्रीति झा’ की बायोग्राफी

इस पोस्ट में हम अभिनेत्री श्रीति झा की जीवनी (Sriti Jha Biography In Hindi) शेयर कर रहे हैं. यहाँ पढ़िए Sriti Jha Ki Jivani : Sriti Jha date Of Birth, Education, Early Life & Family, Affair, Marriage, Wife, Career, Award, Net Worth, Unknown Facts की पूरी जानकारी.

अभिनेत्री ‘श्रीति झा’ (Sriti Jha) को आज कौन नहीं जानता? ‘कुमकुम भाग्य’ की ‘प्रज्ञा’ के रूप में वे घर-घर में पहचानी जाती हैं. बिहार के बेगुसराय में जन्मी श्रीति के परिवार में से कोई भी अभिनय की दुनिया से जुड़ा हुआ नहीं था, लेकिन श्रीति का सपना बचपन से ही अभिनेत्री बनने का था. उन्होंने अपना सपना साकार भी किया.

आइये जानते हैं एक छोटे शहर की लड़की ‘श्रीति झा’ (Sriti Jha) का ‘प्रज्ञा’ बनकर सबके दिलों पर छा जाने का सफ़र कैसा था?

Sriti Jha Biography In Hindi

Sriti Jha Biography In Hindi

Sriti Jha Biography In Hindi

श्रीति झा का जन्म, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन और परिवार (Sriti Jha Birth, Education, Early Life & Family)

नाम (Name) श्रीति झा (Sriti Jha) 
जन्मदिन (Birth Date) 26 February 1986
जन्म स्थल (Birth place)  बेगुसराई, बिहार (Begusarai,Bihar)
निक नेम (Nick Name)  टीटू (Titu), झल्ली (Jhalli)
पिता (Father)  मिथिलेश झा (Mithilesh Jha)
माता (Mother)   Not Known
धर्म (Religion)  हिंदू (Hindu)
राशि (Zodiac Sign) मीन (Pisces)
कार्य (Profession) अभिनेत्री (Actress)

श्रीति झा का फिजिकल अपीयरेंस (Sriti Jha Physical Appearance)

Height (approx.) In centimeter –  165 cm

In meters –   1.65 m

In feet inches – 5’5’’

Weight (approx.) In kilograms –  53 Kg

In pounds –  117 Ibs

Figure Measurements (approx.) 34-25-36
Eye Color Black
Hair Color Black

 श्रीति झा का जन्म २६ फ़रवरी १९८६ को बिहार के बेगुसराय जिले में एक मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था. चार सदस्यों के परिवार में माता-पिता के अलावा श्रीति और उनका भाई हैं.

श्रीति छोटी ही थी, जब उनका परिवार कोलकाता जाकर बस गया. कुछ वर्ष कोलकाता में रहने के बाद उनका परिवार काठमांडू (नेपाल) चला गया.

काठमांडू के मॉडर्न इंडियन स्कूल (Modern Indian School) में श्रीति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. बाद में जब उनका परिवार दिल्ली आकर बसा, तो लक्ष्मण पब्लिक स्कूल (Laxman Public School) से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की.

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद श्रीति ने दिल्ली में ही श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज (Shree Venkateshwra College) ज्वाइन कर लिया. वहाँ से इंग्लिश में उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स डिग्री प्राप्त की.

श्रीति को कला की झुकाव बचपन से ही था. अभिनय के प्रति शौक  के कारण उन्होंने कॉलेज के दिनों में ही इंग्लिश ड्रामेटिक सोसाइटी ‘वर्बम’ (Verbum) ज्वाइन कर लिया. कुछ सालों में वह इस ड्रामेटिक सोसाइटी की अध्यक्ष भी बन गई.

‘वर्बम’ (Verbum) के प्ले ‘Ritul In Blood’ में उन्होंने पहली बार मुख्य भूमिका निभाई. यह प्ले Steven Berkoff द्वारा लिखा गया था, जो १३ वीं शताब्दी के इंग्लैंड को दर्शाता था. इस प्ले में दमदार परफॉरमेंस के लिए उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी ड्रामेटिक सर्किट (Delhi University Dramatics Circuit) में बेस्ट एक्ट्रेस का पुरुस्कार मिला.

श्रीति झा का करियर (Sriti Jha Career)

अभिनय की दुनिया में अपना नाम बनाने जब श्रीति मुंबई आई, तो उन्हें पहला ब्रेक डिज्नी इंडिया (Disney India) के टीवी सीरियल ‘धूम मचाओ धूम’ (Dhoom Machao Dhoom) में मिला. ‘धूम मचाओ धूम’ में उनका किरदार १५ वर्ष की लड़की मालिनी शर्मा का था. हालांकि उस वक़्त श्रीति २१ वर्ष की थी. लेकिन अपनी मासूमियत के साथ वह उस किरदार में फिट बैठती थी.

उनका दूसरा प्रोजेक्ट 9x Media का सीरियल ‘जिया जले’ (Jiya Jale) था.

२००९ में उनके दो सीरियल टीवी पर आये – स्टार प्लस का ‘शौर्य और सुहानी’ (Shaurya Aur Suhani) और Ndtv Imagine का ‘ज्योति’ (Jyoti). सीरियल ‘ज्योति’ में श्रीति का किरदार एक स्प्लिट पर्सनालिटी की लड़की का था. साइड रोल होने के बावजूद श्रीति की दमदार परफॉरमेंस को काफ़ी सराहा गया. उसके बाद २०१० में वे Ndtv Imagine के ही सीरियल ‘रक्त संबंध’ (Rakt Sambandh) में एक नेत्रहीन लड़की की भूमिका में दिखाई दी.

२०११ में lifeok के सीरियल ‘दिल से दी दुआ…सौभाग्यवती भव’ में वे मुख्य भूमिका में थी. घरेलू हिंसा की शिकार पत्नि की भूमिका उन्होंने बखूबी निभाई. यह सीरियल हिट रहा और इसमें निभाई भूमिका ने वास्तव में श्रीति को टीवी इंडस्ट्रीज का जाना-माना चेहरा बना दिया.

उसके बाद वे कलर्स के सीरियल ‘बालिका वधु’ में भी नज़र आई. २०१४ में उन्हें एकता कपूर की कंपनी बालाजी टेलीफ़िल्म्स से सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ (Kumkum Bhagya) का प्रस्ताव मिला. इस सीरियल में श्रीति को ‘प्रज्ञा’ नाम की सीधी-सादी और सादगीपूर्ण लड़की का किरदार मिला. इसमें उनकी अपोजिट शब्बीर अहलुवालिया (Shabbeer Ahluwalia) थे.

यह उनके करियर का सबसे हिट सीरियल है. इस सीरियल ने निभाए प्रज्ञा के किरदार ने उन्हें टीवी की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार कर दिया. पिछले ६ सालों से यह सीरियल TRP चार्ट पर नंबर १ बना हुआ है और वो टीवी की सबसे चहेती बहु ‘प्रज्ञा’ के नाम से घर-घर में मशहूर है.

डांसर और राइटर भी हैं श्रीति (Dancer & Writer Sirti)

श्रीति एक अच्छी डांसर भी हैं, जिसकी झलक डांस शो ‘नचले वे सरोज खान’ (Nachle Ve Saroj Khan) और ‘नच बलिये सीजन-७ ‘ (Nach Baliye Season-7) में देखने को मिली.

श्रीति एक अच्छी कवियित्री और लेखिका भी हैं. उन्होंने लोकप्रिय सीरियल ‘दिल से दी दुआ….सौभाग्यवतीभव’ (Dil se Di Dua….Saubhagyavati Bhava) और ‘बालिका वधु’ (Balika Vadhu) के कई डायलॉग भी लिखे हैं.

अपनी सुंदर कविताओं को वे विभिन्न मंचों पर प्रस्तुत करती रहती हैं, जो श्रोताओं द्वारा ख़ासी पसंद की जाती हैं.

श्रीति झा का अफेयर (Sriti Jha Affaire)

श्रीति का नाम सबसे पहले उनके पहले ही सीरियल ‘धूम मचाओ धूम’ के सह-कलाकार विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) से जोड़ा गया. हालांकि श्रीति और विक्रांत की माने, तो उनका रिश्ता महज़ दोस्ती का था.

बाद में टीवी एक्टर हर्षद चोपड़ा (Harshad Chopda) के साथ उनके अफेयर की ख़बरें आई. लेकिन ये रिश्ता साल भर से ज्यादा न चल सका.

ख़बरों की माने, तो आज वे टीवी एक्टर कुनाल करण कपूर (Kunal Karan Kapoor) से साथ रिश्ते में हैं. हालांकि दोनों ने कभी इस बाद को लोगों के सामने स्वीकारा नहीं है.

श्रीति झा को मिले अवार्ड्स (Sriti Jha Awards)

श्रीति झा को अधिकांश अवार्ड सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ (Kumkum Bhagya) के लिए मिले हैं. ‘कुमकुम भाग्य’ के लिए श्रीति को मिले अवार्ड्स की सूची :

  • २०१५ में सर्वश्रेष्ठ अभिनत्री का इंडियन टेली अवार्ड
  • २०१५ में शब्बीर अहलुवालिया के साथ सर्वश्रेष्ठ जोड़ी का इंडियन टेली अवार्ड
  • २०१६ में ‘फेस ऑफ़ दि इयर’, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ जोड़ी (शब्बीर अहलुवालिया के साथ) का गोल्ड अवार्ड
  • २०१९ में सर्वश्रेष्ठ अभिनत्री (ड्रामा) का इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड
  • २०१९ में शब्बीर अहलुवालिया के साथ ‘ज़ी की शान’ का ज़ी रिश्ते अवार्ड

श्रीति झा के टेलीविज़न सीरियल्स (Sriti Jha TV Serials)

वर्ष शो रोल चैनल
2007-08 धूम मचाओ धूम मालिनी शर्मा डिज्नी इंडिया
2007 जिया जले सुनैना कोटक 9x मीडिया
2009 शौर्य और सुहानी सुहानी स्टार प्लस
2009 ज्योति सुधा/देविका NDTV इमेजिन
2010 रक्त संबंध संध्या NDTV इमेजिन
2011-13 दिल से दी दुआ…सौभाग्यावती भव जनवी/सिया लाइफ ओके
2013 बालिका वधु गंगा कलर्स
2014 – अब तक कुमकुम भाग्य प्रज्ञा अरोरा ज़ी टीवी
2017-18 कुंडली भाग्य प्रज्ञा अरोरा जी. टीवी

श्रीति झा की नेटवर्थ (Sriti Jha Networth)

श्रीति झा की नेट वर्थ तकरीबन रू. 29 करोड़ है. वे टीवी के टॉप की अभिनेता हैं. उनकी आय का मुख्य स्रोत टीवी सीरियल में अभिनय से प्राप्त आय है. प्रति एपिसोड वे तकरीबन रू. 75 हजार से रू. 1 लाख चार्ज करते हैं. इसके अतिरिक्त वे सोशल मीडिया पर ब्रांड भी प्रमोट करते हैं, जिसके लिए भी वे लाखों चार्ज करते हैं.

श्रीति झा के बारे में कुछ अनजाने तथ्य (Unknown Facts About Sriti Jha In Hindi)

  • श्रीति की हॉबी किताबें पढ़ना, घूमना और डांस करना है.
  • श्रीति की पसंदीदा पुस्तकें To kill mockingbird, The Catcher in the Rye, The mill on the floss The diary of a young girl और The story of my life हैं.
  • घूमने के लिए श्रीति का पसंदीदा स्थान पांडिचेरी है.
  • श्रीति के पसंदीदा रंग सफ़ेद, काला, लाल और नीला है.
  • श्रीति का पसंदीदा परफ्यूम YSL Cinema है.
  • श्रीति को समोसा बहुत पसंद है. इसके अलावा उन्हें दाल-चांवल और आलू-गोभी की सब्जी पसंद है.
  • श्रीति झा कॉमेडियन लीजेंड चार्ली चैपलिन की बहुत बड़ी प्रशंसक है.
  • श्रीति सत्यजीत राय की फ़िल्मों की भी बहुत बड़ी प्रशंषक है.
  • श्रीति के पसंदीदा अभिनेता जॉनी डेप और हृतिक रोशन हैं तथा पसंदीदा अभिनेत्रियाँ वहीदा रहमान और मेरील स्ट्रीप हैं.
  • श्रीति झा (Sriti Jha) की पसंदीदा फ़िल्में प्यासा, कागज़ के फूल, जाने भी दो यारों, चुपके चुपके और अंदाज़ अपना अपना है.

दोस्तों, आपको ‘Sriti Jha Biography In Hindi’  कैसी लगी ? आप अपने कमेंट्स के द्वारा हमें ज़रुर बतायें. ये जीवनी पसंद आने पर like और share करें. ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Biography In Hindi :

Leave a Comment