Business Ideas In Hindi

पेपर प्लेट्स बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें? | How To Start Paper Plates Making Business In Hindi

पेपर प्लेट्स बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें?(How To Start Paper Plates Making Business In Hindi) के संबंध में समस्त जानकारी इस पोस्ट में प्रदान की जा रही है. जानिये Paper Plates Banane Ka business Kaise Shuru Karen? – Paper Plates Manufacturing Business Plan/Idea, Business Opportunity, Basic Requirement, Raw Material, Machines, Manufacturing Process, Finance & Loan, Licenses Required, Profit etc.

अन्य देशों की तरह पेपर प्लेट्स का प्रचलन भारत में दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इको-फ्रेंडली, हायजीनिक, सस्ता और कैरी करने में आसान होने के कारण इसकी मांग बढ़ती जा रही है और इसके use & throw प्रोडक्ट होने के कारण मांग लगातार बनी रहेगी. इसलिए यह व्यवसाय प्रोग्रेस कर रहा है. यदि आप भी इस व्यवसाय को आरंभ करना चाहते हैं और इससे संबंधित जानकारी चाहते हैं. तो इस लेख में आप पेपर प्लेट निर्माण बिज़नस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे : 

Paper Plates Making Business In Hindi

Paper Plates Making Business In Hindi

  Paper Plates Making Business In Hindi

Table of Contents

पेपर प्लेट क्या है? (What Is Paper Plate?)

पेपर प्लेट्स (Paper Plate) पेपर बेस्ड मटेरियल्स से निर्मित प्लेट्स हैं, जो कि पिकनिक, यात्रा, शादी या अन्य समारोहों और घरेलू व व्यावसायिक आयोजनों या अवसरों पर इस्तेमाल के लिए निर्मित की जाती हैं, जहाँ इस्तेमाल करने के बाद प्लेट्स को नष्ट कर दिया जाना होता है. पेपर प्लेट्स आकार, डिजाईन, निर्माण के तरीके और निर्माण में प्रयुक्त मटेरियल के आधार पर कई प्रकार की होती हैं.      

पेपर प्लेट का उपयोग (Usage Of Paper Plate)

पेपर प्लेट सामान्यतः दो केटेगरी में उपयोग की जाती है.

घरेलू उपयोग (Domestic use)

पेपर प्लेट्स पिकनिक, यात्रा और शादी-ब्याह जैसे घरेलू समारोहों में प्रयुक्त की जाती हैं. यह use & throw प्रोडक्ट है, जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद नष्ट कर दिया जाता है. इन्हें धोकर पुनः इस्तेमाल करने की झंझट नहीं होती, हल्का होने के कारण आसानी से कैरी किया जा सकता है. यह हाईजिनिक होता है और कम कीमत होने एक कारण affordable भी. इसलिए घरेलू तौर पर इसका इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है.  

व्यवसायिक उपयोग (Commercial use)

वर्तमान समय में लोग बाहर खाते वक़्त हाईजीन पर बहुत अधिक ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में कैंटीन, फ़ास्ट फ़ूड शॉप्स, स्ट्रीट वेंडर्स के द्वारा पेपर प्लेट्स का व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा है. सस्ता, hygienic, हल्का और पकड़ने में सुविधाजनक होने के कारण ग्राहक अन्य प्लेट्स की तुलना में पेपर प्लेट्स अधिक पसंद करते हैं. धोने की झंझट न होने कारण और अन्य प्लेट्स की तुलना में कम मूल्य में उपलब्धता और रख-रखाव में आसानी ने भी पेपर प्लेट्स के व्यवसायिक स्तर पर उपयोग में वृद्धि की है.

पेपर प्लेट्स निर्माण में व्यवसायिक अवसर (Business Opportunity In Paper Plates Making Business)

पेपर प्लेट्स निर्माण एक लाभ प्रदाय करने वाला व्यवसाय है.

  • चूंकि यह use & throw प्रॉडक्ट है, अतः इसकी डिमांड सदा बनी रहती है. हायजिनिक होने के कारण लोग इसका इस्तेमाल करना पसंद  करते हैं.
  • अन्य प्लेटों की तुलना में यह कम दाम की होती हैं.
  • प्रतियोगिता कम है, क्योंकि enviornment friendly न होने के कारण थर्माकोल प्लेट्स और प्लास्टिक प्लेट्स पर सरकार बैन लगा चुकी है.
  • began plates और sugar cane plates काफ़ी महंगी होने के कारण इंडियन मार्केट के हर सेगमेंट को सूट नहीं करती.
  • ऐसे में तुलनात्मक रूप से पेपर प्लेट्स अन्य प्लेट्स की अपेक्षा अधिक डिमांड में रहती हैं और डिमांड के कारण उसमें व्यावसायिक अवसर (Business Opportunity) बेहतर हैं.   

पपेर प्लेट व्यवसाय आरंभ करने के लिए मूलभूत आवश्यकतायें (Basic Requirements For Paper Plate Making Business)

पेपर प्लेट्स निर्माण लघु उद्योग की श्रेणी में आने वाला व्यवसाय है. इस उद्योग/व्यवसाय को आरंभ करने के पूर्व व्यवसायिक योजना बनाते समय निम्न आधारभूत आवश्यकताओं पर विचार किया जाना होगा:

स्थान (space)

किसी भी व्यवसाय को आरंभ करने के लिए सबसे पहली आधारभूत आवश्यकता है – स्थान (Place). वह स्थान, जहाँ कोई उत्पाद निर्मित किया जायेगा, स्टोर किया जायेगा और बेचा जायेगा. पेपर प्लेट्स व्यवसाय की भी पहली मूलभूत आवश्यकता स्थान (Place) है, जहाँ इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की जानी होती है. स्थान निर्धारित करते समय पूंजी का विचार करना आवश्यक है.

  • यदि निवेश के लिए पर्याप्त पूंजी की उपलब्धता है, तो जमीन क्रय कर पेपर प्लेट्स निर्माण के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया जा सकता है, जहाँ साथ में पेपर प्लेट निर्माण में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल के निर्माण की यूनिट भी स्थापित की जा सकती है, ताकि कच्चा माल बाहर से क्रय न करना पड़े. यहीं उत्पादित माल रखने के लिए स्टोरेज की व्यवस्था भी की जा सकती है.
  • यदि निवेश के लिए बजट कम है और पूंजी सीमित है, तो यह व्यवसाय घर के किसी कमरे में भी मैन्युफैक्चरिंग मशीन स्थापित कर आरंभ किया जा सकता है.   

बिजली (electricity)

पेपर प्लेट मशीन द्वारा निर्मित उत्पाद है. इसकी मशीनें कई डिजाईन और प्रकार की आती हैं. उन समस्त मशीनों को ऑपरेट करने के लिए बिजली मूलभूत आवश्यकता है. इसलिए इस व्यवसाय को जिस स्थान पर आरंभ किया जाना है, वहाँ 3 phase बिजली की आपूर्ति और अनवरत बिजली सप्लाई की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि निर्माण कार्य में कोई रुकावट और असुविधा न हो.

पानी (Water)

पेपर प्लेट उद्योग के लिए पानी भी एक मूलभूत आवश्यकता है. अतः व्यवसाय स्थल पर अनवरत वाटर सप्लाई उपलब्ध होना चाहिए.

श्रमिक (Labor)

समस्य कार्य स्वयं नहीं किया जा सकता. अन्य व्यवसायों की तरह पेपर प्लेट्स के व्यवसाय में श्रमिकों या हेल्पिंग स्टाफ की आवश्यकता भी होगी. आपका व्यवसाय कितना बड़ा है, इस बात पर अपने स्टाफ और श्रमिकों की संख्या निर्भर करेगी. साथ ही किस प्रकार की मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, यह भी एक श्रमिकों की संख्या निर्धारित करने का एक प्रमुख मापदंड है.

यदि हस्तचलित मशीन का इस्तेमाल उत्पादन में किया जा रहा है, तो अधिक लेबर की आवश्यकता होगी. यदि आटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो कम लेबर की आवश्यकता होगी. फिर भी कम से कम दो लेबर की आवश्यकता आपको पड़ सकती है. मशीन ऑपरेट करने के लिए उनकी ट्रेनिंग का विशेष ध्यान रखें.

मशीन (Machine)

मशीन पेपर पेपर प्लेट्स निर्माण के लिए एक प्रमुख आवश्यकता हैं, क्योंकि पेपर प्लेट्स मशीन द्वारा निर्मित उपत्पाद है. पेपर प्लेट्स मशीन विभिन्न प्रकार की और विभिन्न डिजाईन की आती है, जैसे हस्तचलित मशीन, सेमी-ऑटोमेटिक मशीन, ऑटोमेटिक मशीन आदि. ऑटोमेटिक मशीन में भी कई वैरायटी देखने को मिलती है. बजट और आवश्यकता अनुसार मशीनों का क्रय किया जाना चाहिए. मशीनों के बारे में विस्तार से आगे लेख में बताया गया है. 

कच्चा माल (Raw Material)

पेपर प्लेट्स निर्माण के लिए कच्चा माल मूल आवश्यकता है. आप चाहे तो कच्चा माल सप्लायर से क्रय कर सकते हैं. चाहे तो पेपर प्लेट्स यूनिट के साथ कच्चा माल निर्मित करने की यूनिट भी स्थापित कर सकते हैं. कच्चे माल के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है.

पेपर प्लेट बनाने के लिए कच्चा माल और कीमत (Paper Plates Raw Material & Price)

पेपर प्लेट बनाने के लिए सबसे प्रमुख कच्चा माल है-  पेपर रोल. यह कई फॉर्म में मिलता है – सिल्वर फॉर्म पेपर रोल, प्रिंटेड फॉर्म पेपर रोल, वाइट शीट फॉर्म पेपर रोल. यह भारत के लगभग हर राज्य और शहर में आसानी से उपलब्ध है और इसकी कीमत 40 रू०/ किलोग्राम से 70 रू०/किलोग्राम तक होती है. पेपर की गुणवत्ता GSM के माध्यम से चेक की जाती है. बाज़ार या ऑनलाइन पेपर खरीदें, तो हाई GSM पेपर ही खरीदें.

पेपर प्लेट बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से ख़रीदें (Where To Buy Paper Plate Making Raw Materials)

पेपर प्लेट बनाने के लिए आवश्यक वस्तुएं आप लोकल मार्केट या ऑनलाइन क्रय कर सकते हैं.

पेपर प्लेट बनाने के लिए मशीन (Paper Plates Manufacturing Machine)

पेपर प्लेट मेकिंग मशीन पेपर प्लेट निर्माण के लिए सबसे आवश्यक वस्तु है. बिना इसके पेपर प्लेट निर्माण कार्य नहीं होता, क्योंकि पेपर प्लेट मशीन से निर्मित उत्पाद है.

पेपर प्लेट बनाने की मशीन का विवरण (Paper Plates Making Machine Details)

पेपर प्लेट बनाने की मशीन 3 तरह की होती है.

हस्तचालित मशीन (Manual Machine)

पेपर प्लेट बनाने की हस्तचालित मशीन में अधिकांश कार्य स्वयं करना पड़ता है. इसमें मशीन की डाई/सांचा में पेपर डालकर इसमें लगे पैडल को पैर से दबाकर पेपर प्लेट बनाया जाता है. इस मशीन के द्वारा एक बार में मात्र 11 प्लेट्स ही बनाये जा सकते हैं. लेकिन सभी प्रकार के पेपर प्लेट्स जैसे बड़ी थाली के आकार की प्लेट या छोटी नाश्ते की प्लेट या दोने के आकार की प्लेट, इससे सुगमता से निर्मित की जा सकती है. चूंकि मशीन हस्तचालित है, इसलिए निर्माण प्रक्रिया में श्रम अधिक लगता है और निर्माण प्रक्रिया की गति भी धीमी होती है.

किन्तु यदि बजट कम हो और व्यवसाय प्रारंभिक स्थिति में हो, तो हस्तचलित मशीन दाम कम होने के कारण एक मितव्ययी विकल्प है. बाज़ार में इस मशीन की कीमत लगभग 7000 से 20000 तक की होगी. इस मशीन के साथ व्यवसाय 40000 से 55000 में प्रारंभ किया जा सकता है.

सेमी ऑटोमैटिक मशीन (Semi Automatic Machine)

सेमी आटोमेटिक मशीन में 3 phase बिजली की आवश्यकता पड़ती है. हस्तचालित मशीन की तुलना में इस मशीन में उत्पादन कार्य तेजी से होता है. और परिश्रम कम लगता है. इस मशीन द्वारा प्रतिदिन ८ से १२ घंटे कार्य कर १० से १५ हजार प्लेट्स का निर्माण किया जा सकता है. जिससे माह में लगभग ४० से ५० हजार की आय हो सकती है. इस मशीन की कीमत २० से ५० हजार तक होती है, जो हस्तचालित मशीन से अधिक है. इस मशीन के साथ व्यवसाय आरंभ करने में ८० हजार से १ लाख का प्रारंभिक व्यय आएगा.

आटोमेटिक मशीन  (Automatic Machine) 

आटोमेटिक मशीन चलाने के लिए 3 phase बिजली की आवश्यकता होती है. इस मशीन से पेपर प्लेट बनाने के लिए पेपर लोड कर दिया जाता है, पेपर निर्माण का कार्य मशीन द्वारा स्वतः होता है. यह मशीन हस्तचालित और सेमी आटोमेटिक मशीन की तुलना में तेज होती है. इसलिए कम समय में अधिक उत्पादन संभव है.

इस मशीन के द्वारा 30 से 34 हजार पेपर प्लेट प्रतिदिन का उत्पादन किया जा सकता है. प्रतिदिन 7 से 8 घंटे कार्य करके 70 से 80 हजार रूपये कमाए जा सकते हैं. यह मशीन थोड़ी महंगी होती है. इसमें भी कई वैरायटी की मशीनें आती है, जैसे सिंगल, डाई, डबल डाई, आल-इन-वन मशीन. 

पेपर प्लेट बनाने वाली मशीन की कीमत (Paper Plate Making Machine Price)

  • हस्तचालित मशीन बिना पॉवर के इस्तेमाल की मशीन है, जो हाथों से संचालित की जाती है. इसकी कीमत लगभग 9000 रुपये से 25000 रुपये तक होती है.
  • सिंगल डाई स्वचालित मशीन में एक ही डाई का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस कारण इससे एक बार में एक ही प्लेट बनकर निकलती है. की कीमत रुपये 300000 से शुरू होती है.
  • डबल डाई पेपर प्लेट मेकर मशीन में दो डाई लगे रहते हैं, जिससे एक बार में दो प्लेट्स तैयार होकर निकलती है. इस मशीन की कीमत कम से कम 55000 के लगभग है.
  • All-in-one-machine में सभी तरह के प्लेट्स जैसे छोटी नाश्ते की प्लेट, बड़ी थाली, गोल, चौकोर, सभी डिजाईन की प्लेट्स बनाई जा सकती हैं. इसकी कीमत लगभग 80000 तक होती है.

पेपर प्लेट बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें? (Where To Buy Paper Plates Making Machines)

 पेपर प्लेट्स बनाने की मशीन लोकल मार्केट से क्रय की जा सकती हैं. या ऑनलाइन शॉप से भी इसका क्रय किया जा सकता है.

पेपर प्लेट कैसे बनायें?/ निर्माण प्रक्रिया (Paper Plates Manufacturing Process)

ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा पेपर प्लेट बड़ी ही आसानी से बनाये जा सकते हैं. पेपर रोल को मशीन के पीछे के भाग में एक रोलर में लगा दिया जाता है, ताकि मशीन चलने पर पेपर रोल आगे बढ़ता रहे. जिस आकार और डिजाईन का पेपर प्लेट बनाना है, उसी डिजाईन/आकार की डाई (सांचा) और पंच मशीन में फिट किया जाता है.

दोना, नाश्ते की प्लेट या थाली, आदि के लिए उसी साइज़ और आकार का डाई और पंच का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल किया जाता है. मशीन ऑन करने पर  पेपर रोल डाई के ऊपर से गुजरता जाता है और उसे पंच द्वारा डाई में प्रेस कर डाई के आकार/डिजाईन की पेपर प्लेट तैयार होती जाती है. समस्त प्रक्रिया ऑटोमेटिक है. पेपर प्लेट्स को बाद में इकठ्ठा कर लिया जाता है. पैकिंग के बाद यह विक्रय के लिए पूर्णतः तैयार होती है.

वहीं हस्तचालित मशीन में प्रक्रिया में मैन्युअल वर्क बढ़ जाता है, जहाँ पेपर रोल डाई में डालकर एक पैडल को दबाया जाता है. जिससे पंच पेपर को डाई में प्रेस कर पेपर प्लेट निर्मित करता है. वहाँ से पेपर प्लेट और वेस्ट पेपर रोल को उठाकर पुनः पेपर रोल लगाया जाता है. इसके लिए आपको अधिक श्रमिक को आवश्यकता पड़ती है.       

पेपर प्लेट की पैकिंग की प्रक्रिया (Paper Plates Packaging Process)

जैसी पेपर प्लेट की पैकिंग मैन्युअली भी की जा सकती है और मशीन द्वारा भी. यदि आपका व्यवसाय वृहत स्तर पर है, तो आप पेपर प्लेट्स के पैकिंग मशीन (Paper Plates Packaging Machine) इनस्टॉल कर पैकिंग कार्य कर सकते हैं. आप इन मशीनों का ऑनलाइन क्रय कर सकते हैं.

मैन्युअली पेपर प्लेट की पैकेजिंग के लिए पॉलीथीन बैग्स, प्लास्टिक की रस्सी, सेलो टेप आदि की आवश्यकता होगी. अच्छी क्वालिटी के पेपर प्लेट्स की छंटनी कर उसके 50, 100 या अन्य संख्या में बंडल बनाकर उन्हें पॉलीथीन बैग्स में डालकर उसे सेलो टेप या रस्सी से बंद कर पैकिंग की जाती है. पैकिंग के बाद पेपर प्लेट्स विक्रय के लिए तैयार होते जाते हैं.

पेपर प्लेट्स बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस और पंजीकरण (Paper Plate Business License & Registration)

किसी व्यापार या व्यवसाय आरंभ करने के पूर्व विधिवत सारे लीगल प्रोसेस पूर्ण किए जाने होते है, इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण है, उस व्यवसाय से संबंधित शासकीय विभाग से पंजीयन करवाना या लाइसेंस लेना.

  • सर्वप्रथम अपने व्यवसाय का नाम निर्धारित करें. यह तय करें कि यह किस तरह का व्यवसाय होगा, जैसे proprietorship, partnership, LLP, private limited company आदि. यदि company बनाना चाहते हैं, तो company act में पंजीयन अवश्य लें.
  • जिस म्युनिसिपल एरिया में आपका उद्योग स्थापित है, उस म्युनिसिपाल्टी से ट्रेड लाइसेंस अवश्य लें.
  • चूंकि पेपर प्लेट एक निर्माण/उत्पादन से संबंधित उद्योग की श्रेणी में आता है, अतः उद्योग विभाग का पंजीयन आवश्यक है.
  • निर्माण उपरांत उत्पादित पेपर प्लेट्स का विक्रय किया जाना है, अतः जीएसटी पंजीयन भी आवश्यक है. सरकारी कंपनी और विभाग द्वारा आपके उत्पादों का क्रय किया जाए, इसके लिए आप अपने उद्योग का पंजीयन NSIC की Single Point Registration Scheme के तहत भी करवा सकते हैं.
  • पर्यावरण विभाग से NOC ले.
  • लेबर 20 से अधिक हैं, तो लेबर विभाग से पंजीयन हैं.

पेपर प्लेट्स बनाने के व्यापार के लिए फाइनेंस और लोन (Finance & Loan For Paper Plates Manufacturing  Business)

यदि पेपर प्लेट्स निर्माण व्यवसाय आरंभ करने के लिए पके पास पर्याप्त मात्रा में पूंजी उपलब्ध है, तो आप लीगल फॉर्मेलिटी पूर्ण कर यह व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. किंतु यदि आपका बजट कम है, तो आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन लेकर यह व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. आप ‘प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ‘के तहत भी लोन ले सकते हैं. इस योजना के तहत लघु व्यवसाय आरंभ करने के लिए १० लाख रुपये तक के लोन प्रदान किये जाते हैं. इस लोन के लिए पृथक से कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी देय नहीं है.   

पेपर प्लेट्स बनाने के व्यापार में मुनाफ़ा (Paper Plate Making Business Profit)

पेपर प्लेट्स निर्माण के व्यवसाय में प्रयुक्त कच्चा माल मुफ़ाफे का प्रतिशत निर्धारण में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. कच्चा माल प्राप्त करने के दो तरीके हो सकते हैं –

  • कच्चा माल बाज़ार से खरीदें और उसे पेपर प्लेट बनाने इमं इस्तेमाल करें. इस स्थिति में मार्केट कंडीशन के हिसाब से प्रॉफिट मार्जिन लगभग 10% से 20% रहता है.
  • कच्चा माल अपनी ही फैक्ट्री में निर्मित कर उसका इस्तेमाल पेपर प्लेट निर्माण में करें. इसके लिए कच्चा माल निर्मित करने की यूनिट अपनी फैक्ट्री में इनस्टॉल करने में और उसे संचालित करने के व्यय करना होगा. लेकिन इस प्रक्रिया में निर्मित उत्पाद के विक्रय में प्रॉफिट मार्जिन 20% से 30% होता है. क्योंकि जिससे कच्चा माल आप खरीदते है, उसका प्रॉफिट मार्जिन आप ख़ुद ही निकाल लेते हैं.

Friends, यदि आपको पेपर प्लेट्स निर्माण के व्यवसाय संबंधी जानकारी “Paper Plates Making Business In Hindi” पसंद आये  हों, तो आप इन्हें Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको  कैसे लगे. नई post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें. धन्यवाद.

 

Leave a Comment