Amazing India

मिलिए दुनिया के सबसे बड़े परिवार से, भारत में रहता है | Biggest Family In The World Ziona Chana

Biggest Family In The World : महंगाई के इस दौर में छोटे परिवारों का चलन बढ़ गया है. ऐसे में किसी ऐसे परिवार के बारे में सुनने को मिले, जिसमें १८१ सदस्य हों और सारे सदस्य एक साथ रहते हों, तो हैरत में पड़ जाना लाज़मी है.

क्या इतना बड़ा परिवार वाकई में है? फिर ये तो एक कीर्तिमान ही हुआ. यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, तो बिल्कुल सही हैं. ये एक कीर्तिमान ही है और इस कीर्तिमान को बनाने वाले शख्स भारत के ही है. उनके परिवार को दुनिया के सबसे बड़े परिवार (World’s Biggest Family) होने के कारण ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ ((Genius Book Of World Record)) में स्थान प्राप्त है.

आखिर किसका है? ये परिवार और भारत में कहाँ रहता है? आइये जानते हैं विस्तार से :

Biggest Family In The World

Biggest Family In The World | Image Credit : Molly Seth Source : www. jagranimages.com

कहाँ रहता है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार (Biggest Family In The World)?

दुनिया का सबसे बड़ा (Biggest Family In The World) परिवार भारत के मिज़ोरम (Mizoram) राज्य की राजधानी आइजोल (Aizawl) से १०० किलोमीटर की दूरी पर स्थित serchhip district के बख्तवांग गाँव (Baktwang) में निवास करता है. इस परिवार में कुल १८१ सदस्य हैं और सभी मिल-जुलकर बड़े ही प्रेमभाव से एक साथ एक ही घर में रहते हैं.

यह परिवार हैं – ज़ियोना चाना (Ziona Chana) का, जो जून १९४२ में स्थापित ईसाई पंथ ‘चाना पॉल’ (Chana Pawl) से ताल्लुक रखते हैं और वर्तमान में इस पंथ के प्रमुख हैं.

ज़ियोना चाना (Ziona Chana) के परिवार (Family) में उनकी ३९ पत्नियाँ, ९४ बच्चे, ३३ पोते-पोतियाँ और १४ बहुएं हैं. इस तरह उनका १८१ सदस्यों का भरा-पूरा परिवार है. 

पढ़ें : इस मंदिर में होती है कुत्ते की पूजा, मंदिर से जुड़ी है रोचक कहानी (KukurDev Temple Durg)

कैसे किये असीमित विवाह?

ज़ियोना चाना (Ziona Chana) का जन्म २१ जुलाई १९४५ को हुआ था. वे जिस ‘चाना पॉल’ (Chana Pawl) पंथ से संबंध रखते हैं, जिसमें उन्हें असीमित विवाह की अनुमति प्राप्त है. इसलिए वे इतनी पत्नियों के साथ कानूनी रूप से एक साथ रह रहे हैं.

उन्होंने पहला विवाह १७ वर्ष की उम्र में अपने से ३ वर्ष बड़ी Zathiangi से किया था. उसके बाद समय-समय पर उन्होंने अन्य विवाह किया. १ वर्ष में उन्होंने १० युवतियों से भी विवाह किया है. 

ज़ियोना चाना (Ziona Chana) की सभी पत्नियों रोटेशन के अनुसार उनके साथ एक सप्ताह रहती हैं. घर के ग्राउंड फ्लोर में ज़ियोना चाना का बेडरूम है. उनके बेडरूम के करीब वाले कमरे में रहने का अधिकार उनकी सबसे युवा पत्नि को है. बाकी पत्नियों फर्स्ट फ्लोर की डारमेट्री में एक साथ रहती हैं.

ज़ियोना चाना के परिवार (Ziona Chana Family) की खास बात ये हैं कि उनकी सभी पत्नियाँ प्रेम और सद्भावना के साथ रहती हैं और उनके बीच कभी कोई मन-मुटाव नहीं होता.

१०० कमरों का मकान (100 Room House Of Biggest Family In The World) 

जब परिवार इतना बड़ा है, तो घर भी बड़ा होना लाज़मी है. ज़ियोना चाना का घर १०० कमरों का है. इस चार मंजिला घर का नाम ‘छौन थर रन’ रखा गया है, जिसका अर्थ है – New Generation Home.

इस घर में एक khualbuk या guest room भी है, जहाँ घर में आने वाले मेहमानों को ठहराया जाता है. इतना बड़ा परिवार होने के बावजूद पूरे घर में केवल एक किचन और एक डायनिंग हॉल है.

पढ़ें : इस मंदिर में देवी माँ को आता है पसीना, लगाने पड़े हैं एसी (Kali Mai Mandir, Sadar, Jabalpur) 

परिवारिक व्यवस्था एवं व्यवसाय

ज़ियोना चाना के परिवार (Ziona Chana Family) में सेना जैसा अनुशासन देखने को मिलता है. घर चलाने का दायित्व उनकी पहली पत्नि पर है. उनका आदेश घर के सारे सदस्य मानते हैं.

घर में सबके काम बंटे हुए है. सभी पत्नियाँ रसोई में खाना पकाती हैं. बहुयें घर की साफ़-सफ़ाई का काम करती हैं, शेष अन्य कामों की जिम्मेदारी बेटियों के कंधे पर होती है. कपड़े धोने का काम सभी सदस्य मिल-जुलकर करते हैं.

परिवार का व्यवसाय खेती, कारपेन्टरी वर्क और एल्युमीनियम के बर्तन बनाने का का है. जिनकी जिम्मेदारी घर के पुरूष सदस्यों की है. परिवार अपने अनाज़ की आवश्यकता खेती से पूरी कर लेता है.

परिवार के बच्चों के लिए है खुद का स्कूल

पढ़ाई के लिए घर के बच्चों को कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती, क्योंकि परिवार का अपना खुद का स्कूल है. सभी बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते है. इस स्कूल का संचालन ज़िओना चाना (Ziona Chana) के भाई करते है. इस स्कूल में पढ़ाई govt. curriculum के अनुसार ही होती है. साथ ही chana sect से संबंधित विषय भी यहाँ पढ़ाये जाते हैं.

पढ़ें : ऐसा रहस्यमयी गाँव, जहाँ हर कोई है बौना (Dwarf Village China Story) 

दिनचर्या (Ziona Chana’s Biggest Family In The World Daily Routine)

परिवार की दिनचर्या सुबह ५: ५० बजे पूजा से प्रारंभ होती हैं. पूजा के लिए परिवार के सभी सदस्य जमा होते है. पूजा के बाद ज़ियोना चाना (Ziona Chana) की पहली पत्नि घर के सभी सदस्यों को पूरे दिन का काम बांटती है.

परिवार के सभी सदस्य खाना भी साथ मिलकर खाते हैं. घर में एक बड़ा डायनिंग हॉल है, जहाँ ५० टेबल लगे हुए है. भोजन डायनिंग टेबल पर परोसा जाता हैं. रात के भोजन का समय ४ से ६ बजे तक का है. बड़े सदस्य कुर्सी-टेबल पर खाना कहते हैं और बच्चे जमीन में बैठकर खाना खाते हैं.

रात ९ बजे तक सब परिवार के सभी लोग सो जाते हैं.

परिवार की ख़ास बातें 

  • चुनाव में परिवार का वोट एक ही व्यक्ति/पार्टी को जाता है. इसलिए चुनाव के समय ज़िओना चाना के परिवार (Ziona ChanaFamily) का महत्व बढ़ जाता है.
  • वर्ष २०११ में ज़िओना चाना को ‘Rpiley’s Believe It Or Not’ की टॉप ११ अनोखी कहानी में फीचर किया गया था.
  • वर्ष २०१३ में ज़िओना चाना को ‘Rpiley’s Believe It Or Not Book 9’ में भी फ़ीचर किया गया था.

 

Friends, आशा है आपको ‘Biggest Family In The World‘ में प्रदान की गई जानकारी पसंद आई होगी. जानकारी पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. ऐसी ही Indian History Related News के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Posts :

Leave a Comment